fbpx
Shopping Cart
Free shipping all over india
शिलाजीत के फायदे shilajit ke fayde

शिलाजीत के फायदे: आपके स्वास्थ्य के लिए शिलाजीत के शीर्ष 25 लाभ

हम पहले ही शिलाजीत पर चर्चा कर चुके हैं और उन कारणों पर चर्चा कर चुके हैं कि शिलाजीत का उपयोग करना क्यों महत्वपूर्ण है। आज, हमारे उपयोगकर्ताओं के लिए, हम यहां पुरुषों और महिलाओं के लिए शिलाजीत के फायदे की एक सूची लेकर आए हैं। हम आपको शिलाजीत से मिलने वाले स्वास्थ्य लाभों को समझने में मदद करेंगे।

आइए जानते हैं क्या हैं ये।

शिलाजीत एक खनिज पिच है, जो पौधों के खनिजों और पदार्थों को तोड़ने की लंबी प्रक्रिया का परिणाम है। यह एक काला, टार जैसा पदार्थ है जो आमतौर पर चट्टानों से आता है। इसका उपयोग सदियों से विभिन्न स्वास्थ्य स्थितियों के इलाज के लिए किया जाता रहा है, और अब लोग इसके बारे में अधिक चिंतित हैं।

लोग शिलाजीत के स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रभावों के बारे में जागरूक हो रहे हैं और जानना चाहते हैं कि इसका उपयोग करने से उन्हें क्या लाभ हो सकते हैं। याद रखें, आपकी औषधीय स्थितियों का इलाज करने के लिए, फिर महंगे और खतरनाक उपचार के लिए जाने के लिए घरेलू इलाज की हमेशा सिफारिश की जाती है।

शिलाजीत ने विभिन्न प्रकार की स्थितियों को ठीक करने के लिए शक्तिशाली गुण दिखाए हैं। तो, आज हम शिलाजीत की अद्भुत विशेषताओं को उजागर करेंगे और बताएंगे कि यह विभिन्न स्थितियों में कैसे मदद कर रहा है।

तो, इस लेख को पढ़ना जारी रखें क्योंकि हम आपके स्वास्थ्य के लिए शीर्ष 25 शिलाजीत लाभों को साझा करने जा रहे हैं।

Table of Contents

स्वास्थ्य के लिए शिलाजीत के फायदे

क्या आप स्वास्थ्य के लिए शिलाजीत के विभिन्न लाभों के बारे में जानना चाहते हैं?

यदि हां, तो यहां उन लाभों की सूची दी गई है जो शिलाजीत के सेवन से हमें प्राप्त हो सकते हैं; ये इस प्रकार हैं:

  1. दिल के लिए शिलाजीत के फायदे:

दिल का दौरा लोगों में मौत का सबसे आम कारण है, खासकर अमेरिका में। इसके कारण काफी संख्या में हैं। हालांकि पुरुषों को गंभीर हृदय रोग होने की अधिक संभावना होती है, लेकिन पिछले कुछ दशकों से यह देखा गया है कि महिलाओं में भी यह दर बढ़ रही है। शिलाजीत हृदय रोग होने की संभावना को कम करने में मदद कर सकता है।

यह उन महिलाओं के लिए सबसे अच्छा उपाय है जो हृदय रोगों से पीड़ित हैं। शिलाजीत हृदय गति, रक्तचाप और सांस लेने की दर को भी कम करने में मदद करता है। यह हृदय को पंप करने के लिए बहुत शक्ति देता है और इसी कारण सदियों से इसका उपयोग किया जाता रहा है। अपने आप को फिट रखना आवश्यक है, और हृदय आपके शरीर का मध्य भाग है, इसलिए अनगिनत आशीर्वादों का आनंद लेने के लिए अपने हृदय का ख्याल रखें।

तो अपने चिकित्सक से परामर्श करें, और प्राकृतिक पदार्थ शिलाजीत के साथ अपने दिल की स्थिति का इलाज करें।

  1. मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली:

प्रतिरक्षा प्रणाली को स्वस्थ रखना और ठीक से काम करना पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए आवश्यक है।

अच्छी खबर यह है कि शिलाजीत प्रतिरक्षा प्रणाली की दक्षता में सुधार के लिए सबसे अच्छा स्रोत है। यदि आपको एलर्जी या महामारी की बीमारी है, और कम प्रतिरक्षा से निपटने के लिए कोई समाधान ढूंढ रहे हैं, तो शिलाजीत को चुनने का एकमात्र विकल्प है।

जैसे-जैसे लोगों की उम्र बढ़ती है, एंटीबॉडी उत्पादन सहित कई विभिन्न प्रतिरक्षा प्रणाली घटक, सेलुलर प्रतिक्रिया कम या धीमी होने लगती है। हालांकि, कैंसर और संक्रमण की संभावना बढ़ जाती है, इसलिए अपने इम्यून सिस्टम को स्वस्थ रखना जरूरी है।

याद रखें: आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली आपके शरीर के अन्य सभी अंगों के अच्छे काम करने का कारण है। अगर आपका इम्यून सिस्टम कमजोर है तो आप आसानी से कई तरह की बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। इसलिए अगर आप स्वस्थ जीवन जीना चाहते हैं तो इसका ध्यान रखें।

  1. एंटीऑक्सिडेंट का एक स्रोत:

शिलाजीत एंटीऑक्सिडेंट का एक समृद्ध स्रोत है।

लेकिन एंटीऑक्सीडेंट का क्या मतलब है?

यह एक ऐसा पदार्थ है जो शरीर में फ्री रेडिकल्स को बनने से रोकता है। आप इस बारे में उत्सुक होंगे कि मुक्त कण क्या हैं और शरीर में उनके गठन को रोकने के लिए यह क्यों आवश्यक है?

खैर, हमारे शरीर में उपलब्ध ऑक्सीजन कभी-कभी अयुग्मित इलेक्ट्रॉनों के साथ छोटे परमाणुओं में टूट सकती है।

इलेक्ट्रॉनों को जोड़े में होना चाहिए, और इसलिए ये परमाणु मुक्त कण बन जाते हैं। हालांकि, यह अन्य इलेक्ट्रॉनों का पता लगाने की कोशिश करता है ताकि वे जल्दी से एक जोड़ी विकसित कर सकें। पूरी प्रक्रिया में, यह डीएनए, प्रोटीन और कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाता है।

नोट: शरीर में फ्री रेडिकल्स भी कैंसर, पार्किंसन रोग और अल्जाइमर रोग का कारण बनते हैं। लेकिन अब चिंता न करें क्योंकि शिलाजीत फुल्विक एसिड से भरपूर होता है, जो फ्री रेडिकल्स को बेअसर करने का सबसे अच्छा विकल्प है।

  1. अनिद्रा:

शिलाजीत अनिद्रा के इलाज का सबसे अच्छा विकल्प है।

यह तंत्रिका तंत्र को राहत देने में मदद करता है और तनाव को कम करके नसों को शांत करता है। शिलाजीत पीनियल ग्रंथियों को उत्तेजित करने का काम करता है, हालांकि, ऐसे हार्मोन का उत्पादन होता है जो बेहतर नींद में मदद करते हैं।

तो हाँ, अगर आपको अनिद्रा की समस्या है, और इसका समाधान ढूंढ रहे हैं, तो आपको रात को सोने से पहले गुनगुने दूध के साथ शिलाजीत का सेवन करना चाहिए।

हम पर भरोसा करें; आपको रात में एक बड़ी शांति की नींद आएगी।

  1. एनीमिया:

एनीमिया सबसे अधिक चिंताजनक समस्या है जो विशेष रूप से महिलाओं को प्रभावित करती है। एक अध्ययन से पता चलता है कि पुरुषों की तुलना में महिलाओं में एनीमिया होने का खतरा अधिक होता है।

लेकिन शिलाजीत के अच्छे गुण खून की कमी को कम करने में मदद करते हैं। इसमें 80 से अधिक महत्वपूर्ण खनिज और विटामिन होते हैं जो समग्र स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं।

शिलाजीत शरीर में आयरन के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है। हालाँकि, जब आप निम्नलिखित स्थितियों का सामना करते हैं और समाधान चाहते हैं तो शिलाजीत सबसे अच्छा विकल्प है।

  • थकान से छुटकारा
  • अनियमित दिल की धड़कन को वापस सामान्य अवस्था में लाना
  • कमजोरी, और ठंडे हाथ और पैर के जोखिम को रोकें
  • सिर दर्द से छुटकारा।

इसलिए यदि आप एक विश्वसनीय समाधान की तलाश में हैं, तो शिलाजीत वह है। लेकिन एनीमिया के कारण क्या हैं? चलो पता करते हैं।

  • जब हमारा शरीर नई लाल कोशिकाओं का निर्माण नहीं करता है।
  • जब हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली रक्त कोशिकाओं को नष्ट कर देती है।
  • जब रक्त की अत्यधिक हानि होती है, जैसे नाक से खून बहना, मुख गुहा।
  1. एंटी-एजिंग के लिए सर्वश्रेष्ठ:

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि शिलाजीत फुल्विक एसिड से भरपूर होता है; यह शक्तिशाली विरोधी भड़काऊ और एंटीऑक्सीडेंट का एक अच्छा स्रोत है।

शिलाजीत सेलुलर क्षति और मुक्त कणों से बचाने के लिए सिद्ध होता है। शिलाजीत का उपयोग करने की सबसे अच्छी बात यह है कि यह उम्र बढ़ने की प्रक्रिया के कारणों को कम करने और उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करने में मदद करता है। महिलाओं को शिलाजीत का सेवन करने की सलाह दी जाती है।

इसके लगातार सेवन से कोलेजन नामक प्रोटीन नियमित होता है, जो कम उम्र में बूढ़ा होने का एक कारण है।

शिलाजीत सबसे अच्छी एंटी-एजिंग दवा है। यह अनूठी जड़ी बूटी सबसे अच्छा खनिज पदार्थ है जो उम्र बढ़ने को कम करने में आवश्यक भूमिका निभाता है। इस जड़ी बूटी के अद्वितीय गुण इसे प्राकृतिक त्वचा कायाकल्प के रूप में कार्य करने की अनुमति देते हैं।

  1. नाखूनों और बालों के लिए सर्वश्रेष्ठ:

हम सभी जानते हैं कि यह शानदार जड़ी बूटी 80 से अधिक महत्वपूर्ण खनिजों और विटामिनों से भरी हुई है जो हमारे समग्र स्वास्थ्य और शरीर से संबंधित मुद्दों के लिए काफी उपयोगी हैं। नाखून और बाल हमारे शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंग हैं। उनके बढ़ने, चमकने और स्वस्थ रहने के लिए इसकी बहुत आवश्यकता होती है।

ये सभी विटामिन, प्रोटीन और मिनरल से बने होते हैं। आयरन, विटामिन ए, बी, सी, और डी, पोटेशियम जैसे खनिज आपको चमक वापस लाने में मदद कर सकते हैं और आपके नाखूनों और बालों को एक नया रूप और बनावट दे सकते हैं।

शिलाजीत आवश्यक पोषक तत्वों के संयोजन से नाखूनों, त्वचा और बालों को पोषण देने का काम करता है। आप सुंदर और तेज बाल विकास और नाखून देख सकते हैं।

नोट: शिलाजीत प्रोटीन से भरपूर नहीं है, लेकिन इसमें कई खनिज और आवश्यक विटामिन होते हैं।

  1. मासिक धर्म चक्र को नियंत्रित करता है:

शिलाजीत महिलाओं को मासिक धर्म चक्र को विनियमित करने का सर्वोत्तम लाभ प्रदान करता है। यह अधिक कूप-उत्तेजक हार्मोन का उत्पादन करने के लिए पीनियल ग्रंथि को उत्तेजित करता है।

एफएसएच अनियमित मासिक धर्म चक्र को विनियमित करने के लिए जिम्मेदार है और अंडे का उत्पादन करने के लिए डिम्बग्रंथि को भी उत्तेजित करता है।

तो हाँ, शिलाजीत महिला के लिए सबसे अच्छा प्राकृतिक उपाय है।

जब आप शिलाजीत का उपयोग करती हैं, तो आपको मासिक धर्म चक्र के संबंध में निम्नलिखित स्वास्थ्य लाभ प्राप्त होंगे, जिनमें शामिल हैं:

  • एक बड़े रक्त के थक्के से छुटकारा
  • माहवारी के दौरान ऐंठन और दर्द को रोकें
  • सामान्य समय से अधिक समय तक मासिक धर्म से छुटकारा
  • मिस्ड पीरियड्स आदि की रोकथाम।

हालांकि, शिलाजीत महिलाओं को प्रजनन क्षमता और बच्चे पैदा करने की क्षमता में सुधार करने में भी मदद करता है।

इसलिए यदि आप पीरियड्स के मिस होने और पीरियड्स के दौरान ऐंठन से तंग आ चुकी हैं, तो शिलाजीत सबसे अच्छा विकल्प है। महिलाओं के लिए इसके कई फायदे हैं; आपको केवल इसके अनगिनत लाभों का मूल्यांकन करने की आवश्यकता है।

  1. अल्जाइमर रोग और शिलाजीत:

अल्जाइमर रोग आजकल सबसे आम विकार है। यह एक प्रगतिशील मस्तिष्क विकार है और एक गंभीर स्थिति है जहां रोगी को कुछ भी याद रखने में परेशानी होती है।

यह रोगी के सोच पैटर्न और व्यवहार को भी नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है। इसमें कोई शक नहीं कि अल्जाइमर रोग का इलाज संभव है और देखभाल और दवा से इसे ठीक किया जा सकता है।

लेकिन अगर आप अपने स्तर पर इसका इलाज करना चाहते हैं तो शिलाजीत के इस्तेमाल के फायदे अनगिनत हैं।

एक अध्ययन से पता चला है कि शिलाजीत का अल्जाइमर रोग की समग्र स्थिति पर बहुत प्रभाव पड़ता है।

shilajit for weight loss

  1. वजन घटाने के लिए शिलाजीत के फायदे:

क्या आप टन वजन कम करना चाहते हैं?

क्या आप एक प्राकृतिक समाधान की तलाश में हैं जो आपको अनावश्यक वजन से छुटकारा पाने में मदद कर सके? यदि हाँ, तो अच्छी खबर यह है कि शिलाजीत आपके लिए यहाँ है।

शिलाजीत का लगातार सेवन आपको फैट बर्न करने में मदद कर सकता है और मेटाबॉलिज्म एक्टिविटी में भी सुधार करता है। तेजी से वजन घटाने के लिए यह सबसे अच्छा विकल्प है।

हालांकि शिलाजीत के सेवन का सही तरीका आधा ग्राम मिलाना है। शिलाजीत के पानी में अदरक का रस, नींबू का रस की एक गांठ के साथ।

यह प्राकृतिक और सेहतमंद ड्रिंक आपके लीवर को सही तरीके से डिटॉक्स करने के लिए काफी है और साथ ही यह आपको तेजी से वजन कम करने में मदद करता है।

इसलिए यदि आप दुबले-पतले शरीर की इच्छा रखने वाले पुरुष या महिला हैं, तो इस शिलाजीत पेय के लिए जाएं, और आप इसके परिणामों से चकित रह जाएंगे।

  1. एंटीवायरल:

शिलाजीत न केवल आपके हृदय पंप और प्रतिरक्षा को ठीक से काम करने के लिए सबसे अच्छा है, बल्कि खनिजों और यौगिकों की एक विस्तृत श्रृंखला की उपस्थिति के साथ, यह वायरस से लड़ने में भी मदद करता है।

जी हां, आपने सही सुना है। एक शोध अध्ययन ने निष्कर्ष निकाला कि शिलाजीत सबसे अच्छा विकल्प है जो विभिन्न प्रकार के विषाणुओं से लड़ सकता है और उन्हें मार सकता है जो वातावरण को अलग करते हैं, जैसे दाद वायरस। हालाँकि, शोधकर्ताओं ने यह भी टिप्पणी की है कि शिलाजीत उपयोगी प्रतीत होता है, लेकिन फिर भी, इन दावों का समर्थन करने के लिए लाइव विषयों के साथ हमारी ओर से और अधिक शोध की आवश्यकता है।

  1. ऊंचाई की बीमारी:

क्या आप ऊंचाई से डरते हैं?

कई पारंपरिक चिकित्सकों का दावा है कि शिलाजीत ऊंचाई की बीमारी को कम करने में मदद कर सकता है। जब भी अधिक ऊंचाई पर दबाव बदलता है, तो यह आपकी सांस को प्रभावित कर सकता है, और अन्य तरीकों से आपको महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित कर सकता है।

हालांकि, ऊंचाई की बीमारी के लक्षणों में दर्द, और फेफड़ों की भीड़ के लिए थकान, और मस्तिष्क में कम ऑक्सीजन भी शामिल है।

जैसा कि हमने पहले ही ऊपर बताया है, शिलाजीत एक प्राकृतिक पदार्थ है जिसमें 80 से अधिक विभिन्न खनिज और फुल्विक एसिड होते हैं। इसलिए यह ऊंचाई की बीमारी के कई लक्षणों को कम करने में मदद करता है।

इसके अलावा, यह मस्तिष्क की संज्ञानात्मक प्रक्रियाओं में सुधार करने, सूजन को कम करने और प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में भी मदद करता है।

  1. लीवर कैंसर:

शिलाजीत लीवर कैंसर सहित कुछ प्रकार के कैंसर से लड़ने के अपने अद्भुत गुणों के लिए जाना जाता है।

एक अध्ययन के अनुसार, यह पाया गया है कि शिलाजीत लीवर में कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करने में मदद करता है। यह कैंसर कोशिकाओं के विकास को भी रोकता है। यह अर्क स्तन, डिम्बग्रंथि और स्तन सहित कई प्रकार के कैंसर के लिए विषैला होता है।

शिलाजीत के कैंसर विरोधी गुण पदार्थ में भारी धातुओं की उपस्थिति के कारण हैं, जो इसे और अधिक संभावित प्राकृतिक कैंसर उपचार बनाता है।

शिलाजीत में शरीर की प्रणाली को खतरनाक विकिरण क्षति से बचाने की क्षमता भी है। इसलिए यदि आप अपने शरीर को क्षतिग्रस्त कोशिकाओं के कैंसर के हमले से बचाना चाहते हैं, तो आपके लिए शिलाजीत की सलाह दी जाती है।

  1. कंकाल स्वास्थ्य का समर्थन करता है:

फिर भी, अब हमने स्वास्थ्य की स्थिति को ठीक करने के लिए प्राकृतिक सामग्री के रूप में शिलाजीत का उपयोग करने के कई स्वास्थ्य लाभों पर चर्चा की है। अब, यह निष्कर्ष निकाला गया है कि शिलाजीत राल में कैल्शियम फॉस्फेट और मैग्नीशियम जैसे अद्भुत सूक्ष्म तत्व होते हैं जो आपके कंकाल प्रणाली के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करते हैं।

मानव शरीर के लिए कैल्शियम लेना बहुत जरूरी है। कैल्शियम का मूल नियम हड्डियों, स्नायुबंधन और दांतों की इष्टतम स्थिति को बनाए रखना है। कैल्शियम की कमी अक्सर वृद्ध लोगों के साथ होती है।

हालांकि, शरीर में कैल्शियम और अन्य खनिजों की कमी के परिणामस्वरूप ऑस्टियोपोरोसिस होता है। यह निष्कर्ष निकाला गया है कि शिलाजीत हड्डियों को पुन: उत्पन्न करने में मदद करता है, और ऑस्टियोपोरोसिस से भी बचाता है।

  1. त्वचा की देखभाल

शिलाजीत मैंगनीज, तांबा, कार्बनिक सेलेनियम और तांबे में समृद्ध है। ये सभी खनिज हमारे लिए आवश्यक हैं।

मैंगनीज उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करने और झुर्रियों के विकास को भी धीमा करने में मदद करता है। यह आपकी त्वचा की तन्य शक्ति और लोच में सुधार करके ऐसा करता है।

इसके अलावा, कॉपर कोलेजन को बढ़ावा देकर प्राकृतिक चमक वापस पाने के लिए आवश्यक है, जो त्वचा के साथ कोशिकाओं को धारण करने के लिए आवश्यक प्रोटीन है। यह त्वचा को पुनर्जीवित भी करता है और झुर्रियों के उत्पादन को कम करता है।

आपके शरीर में कॉपर की कमी का सीधा संबंध त्वचा के अपचयन से होता है। लेकिन कार्बनिक सेलेनियम और जस्ता त्वचा पुनर्जनन में उनकी भूमिका के लिए सबसे अच्छी तरह से जाने जाते हैं। ये खनिज यूवी विकिरण से त्वचा की रक्षा करते हैं और यूवीआर जोखिम को कम करने के लिए प्रभावी साधन प्रदान करते हैं। तो, जिन लोगों में इन तत्वों की कमी होती है, उनमें कई त्वचा संबंधी असामान्यताएं हो सकती हैं।

shilajit for arthritis

  1. रोकें

क्या आप एक प्राकृतिक पदार्थ की तलाश कर रहे हैं जो दर्द को शांत करने में आपकी मदद कर सके? यदि हां, तो शिलाजीत वह है जिसकी आपको आवश्यकता है।

इसके गुण इसे उपयोगी बनाते हैं। फुल्विक एसिड, ह्यूमिक एसिड और इसके शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंटों की उपस्थिति दर्द को शांत करने में मदद करती है। हम जानते हैं कि गठिया का मूल कारण सूजन है, इसलिए इसका इलाज करने के लिए आप सूजन वाले जोड़ों को कम करने के लिए विरोधी भड़काऊ पदार्थ ले सकते हैं।

यह पदार्थ एक शक्तिशाली विकल्प है क्योंकि यह न केवल रक्त को साफ करता है बल्कि शरीर को डिटॉक्सीफाई भी करता है। यह सबसे अच्छी और सिद्ध विरोधी भड़काऊ जड़ी बूटियों में से एक है जिसका उपयोग सदियों से सूजन को ठीक करने के लिए किया जाता रहा है।

  1. पुरुष प्रजनन क्षमता और टेस्टोस्टेरोन

शिलाजीत मूल्यवान है और पुरुष प्रजनन क्षमता को बढ़ाने के संदर्भ में इसका अध्ययन किया गया है।

एक अध्ययन किया गया जिसमें 60 बांझ पुरुषों को 90 दिनों तक शिलाजीत दिया गया। उन्हें दिन में दो बार शिलाजीत दी जाती थी। यह देखा गया कि लगभग आधे पुरुष जो परीक्षण अवधि के बाद शिलाजीत का उपयोग कर रहे थे और जिन्होंने पूरा इलाज पूरा किया, उनके शुक्राणुओं की संख्या और गतिशीलता में वृद्धि हुई। यह इस सवाल पर भी ध्यान केंद्रित करता है कि यह अंडे के पास कितने और कितनी अच्छी तरह आगे बढ़ता है। जब हम पुरुष प्रजनन क्षमता के बारे में बात करते हैं तो ये दोनों आवश्यक हैं।

एक अन्य अध्ययन किया गया जिसमें स्वस्थ व्यक्तियों में टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाने के लिए शिलाजीत की क्षमता को दिखाया गया। इस स्टडी में 45 से 55 साल की उम्र के पुरुषों को करीब 90 दिनों तक शिलाजीत दिया गया। शोधकर्ताओं ने अंत में निष्कर्ष निकाला कि इस अध्ययन का हिस्सा बनने वाले पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन के स्तर में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है।

एक अन्य हालिया अध्ययन ने निष्कर्ष निकाला कि शिलाजीत की खुराक का दैनिक सेवन, जो आयुर्वेद में एक घटक है, स्वस्थ पुरुषों के शरीर में टेस्टोस्टेरोन के स्तर को 20% तक बढ़ा देता है। परिणाम एंड्रोलोगिया में प्रकाशित हुए थे जिसमें खुलासा हुआ था कि नब्बे दिनों के लिए शुद्ध शिलाजीत के उपयोग से कुल टेस्टोस्टेरोन में 20% की वृद्धि हो सकती है, जबकि दूसरी ओर यह टेस्टोस्टेरोन के स्तर को भी 19% तक बढ़ा देता है।

  1. दर्द से राहत

शिलाजीत अपने एनाल्जेसिक के साथ-साथ विरोधी भड़काऊ गुणों के लिए प्रसिद्ध है और दर्द को कम करने के लिए इसे एक उत्कृष्ट उत्पाद बनाता है।

शिलाजीत रुमेटीइड गठिया, ऑस्टियोपोरोसिस के साथ-साथ गाउट के इलाज के लिए भी बहुत फायदेमंद है। इसके अलावा, यह डिस्पेनिया के इलाज के लिए भी बहुत अच्छा है।

शिलाजीत और दर्द से राहत के बीच संबंध का पता लगाने के लिए कई तरह के शोध हुए हैं। इनमें से कुछ परिणामों के परिणाम से पता चलता है कि ओरोफेशियल दर्द से राहत, यानी मुंह और चेहरे का दर्द।

शिलाजीत में मौजूद सेंट्रल नर्वस सिस्टम सेडेटिव्स होने के कारण यह दर्द से राहत दिलाने में फायदेमंद होता है। तो यह साबित करता है कि शिलाजीत एक शानदार पूरक है जो आपको किसी भी दर्द से राहत दिलाने में मदद करेगा जो आपके जीवन को कठिन बना रहा है। शिलाजीत को अपने जीवन में शामिल करें दर्द कम करके खुद को आराम दें।

  1. पेप्टिक अल्सर

शिलाजीत के प्रयोग से अल्सर का प्रबंधन किया जा सकता है।

शिलाजीत का परीक्षण किया गया, और यह पाया गया कि इसमें एंटी-अल्सर गुण होते हैं। यह पेप्सिन और गैस्ट्रिक एसिड स्राव को कम कर सकता है।

अगर आप किसी ऐसी चीज की तलाश में हैं जो आपके पेप्टिक अल्सर में आपकी मदद करे, तो शिलाजीत का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद हो सकता है।

गैस्ट्रिक अल्सर को आपके शरीर में और बढ़ने से रोकने के लिए शिलाजीत एक बेहतरीन चीज है। यदि आप शिलाजीत का उपयोग कर रहे हैं, तो आप पेप्टिक अल्सर के कारण होने वाली सूजन में कमी देखेंगे।

तो अब और इंतजार न करें, और पेप्टिक अल्सर के इलाज के लिए शिलाजीत का उपयोग करने का प्रयास करें। याद रखें, हर समस्या या बीमारी तब तक ठीक हो सकती है जब तक आप प्रयास नहीं करते।

  1. लत को खत्म करने में शिलाजीत की भूमिका

ऐसे कई व्यसनी लोग हैं जिन्हें आप रोजाना देखेंगे और मिलेंगे। जब भी आप इन लोगों से मिलते हैं, तो आप में उनकी हर संभव मदद करने की तीव्र इच्छा होगी। दिलचस्प बात यह है कि आप इन लोगों को शिलाजीत पर स्विच करने के लिए कहकर उनकी मदद कर सकते हैं।

ऐसे अध्ययन उपलब्ध हैं जो वापसी के लक्षणों को कम करने का संकेत देते हैं। ये उन लोगों में दिखाई दे रहे हैं जो अपने ओपिओइड की लत को खत्म करने के लिए इलाज करा रहे हैं।

शराब की लत को कम करने के लिए भी शिलाजीत फायदेमंद है। यह कई शराबियों में वापसी के लक्षणों को भी कम करता है।

इसलिए अपने अफीम और शराब की लत के इलाज के लिए शिलाजीत का उपयोग करने की सिफारिश की जाती है क्योंकि यह एक उल्लेखनीय उत्पाद है जो आपकी लत से छुटकारा पाने में आपकी मदद करेगा।

तो आप किसका इंतज़ार कर रहे हैं? आदी की मदद करें, और अगर आप सिर्फ आदी हैं तो अपनी मदद करें।

shialjit for diabetes

  1. मधुमेह और शिलाजीत

हम एक ऐसे युग में रह रहे हैं जहां हम हमेशा दबाव में रहते हैं। बहुत से लोग समय-सीमा की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए तनाव लेते हैं जिन्हें उन्हें हर दिन पूरा करना होता है। तनाव मुख्य कारक है जो लोगों को बीमारी, मधुमेह की ओर ले जाएगा।

शिलाजीत में 85 प्रतिष्ठित खनिज और कई अन्य मजबूत और शक्तिशाली पदार्थ शामिल हैं। उन पदार्थों में से एक है फुल्विक एसिड।

शिलाजीत मधुमेह के रोगियों के लिए अपने रक्त में शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने का एक उत्कृष्ट तरीका है।

 मधुमेह आज के समय में आपके सामने आने वाली सबसे बड़ी बीमारियों में से एक है। हालांकि यह कोई जानलेवा बीमारी नहीं है, लेकिन इसका इलाज संभव है।

शिलाजीत सबसे अच्छी चीजों में से एक है जिसका उपयोग आप अपने रक्त शर्करा के स्तर को कम करने के लिए कर सकते हैं। यह धीमी प्रक्रिया के माध्यम से सदियों से स्वाभाविक रूप से उत्पादन करता है। लेकिन यह सच है कि आप इसका इस्तेमाल ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए कर सकते हैं। कृत्रिम रूप से उत्पादित किसी चीज की तुलना में जो कुछ स्वाभाविक रूप से बनाया गया है वह अधिक फायदेमंद है। इसलिए यदि आप मधुमेह के रोगी हैं तो शिलाजीत को उपचार के विकल्पों में से एक के रूप में लें, जिसके परिणाम आपको चकित कर देंगे।

Shilajit for stamina

  1. अस्थि स्वास्थ्य और शिलाजीत

समय के साथ, मानव शरीर में हड्डियां विभिन्न कारणों से कमजोर हो जाती हैं। आपके शरीर की हड्डियों को मजबूत करने के लिए कई उपचार उपलब्ध हैं। लेकिन आपके लिए सबसे प्राकृतिक विकल्प शिलाजीत है।

अगर आप शिलाजीत का इस्तेमाल करते हैं तो आपको यह असरदार लगेगा।

इस मामले में शिलाजीत कैसे प्रभावी है? यदि आप उत्तर जानने के लिए उत्सुक हैं, तो यह सरल है। शिलाजीत ऑस्टियोपोरोसिस के इलाज के लिए सबसे अच्छा है। यह सबसे अच्छा क्यों है? ठीक है, ऑस्टियोपोरोसिस के इलाज के लिए इसका उपयोग करना उत्कृष्ट है क्योंकि शिलाजीत हड्डियों के विकास को प्रोत्साहित करने के लिए फायदेमंद है, और यह आपकी हड्डियों के ऊतकों को तोड़ने में भी सहायक है।

इस उद्देश्य के लिए शिलाजीत का उपयोग करने से, आप अपने हड्डियों के स्वास्थ्य के मामले में भारी बदलाव देखेंगे।

यदि आप अपनी हड्डियों के स्वास्थ्य को बरकरार रखने के लिए शिलाजीत का विकल्प चुन रहे हैं, तो विश्वास करें या नहीं, यह आपकी हड्डियों को स्वस्थ रखने का उल्लेखनीय उपाय है।

  1. शिलाजीत विभिन्न प्रकार के ट्यूमर के इलाज में सहायक

यदि आप विभिन्न प्रकार के कैंसर के लिए एक उत्कृष्ट उपचार की तलाश में हैं, तो शिलाजीत आपके लिए सही विकल्प है। विभिन्न प्रकार के कैंसर जैसे स्तन, फेफड़े, डिम्बग्रंथि, कोलो और यकृत कैंसर के इलाज के लिए शिलाजीत का उपयोग करना बेहतर है। कैंसर एक घातक बीमारी है, और यदि आप अपने कैंसर के इलाज के लिए शिलाजीत का उपयोग करने का विकल्प चुन रहे हैं, तो आप निश्चित रूप से निराश नहीं होंगे।

कई सफलता की कहानियां आपको यह निर्णय लेने में मदद करेंगी कि आपको कैंसर के इलाज के लिए शिलाजीत का उपयोग करना चाहिए या नहीं।

  1. तनाव कम करने के लिए शिलाजीत

हर दूसरा व्यक्ति तनाव में है, जो विभिन्न कारणों से हो सकता है। शिलाजीत को तनाव-विरोधी और चिंता-विरोधी पूरक कहा जा सकता है।

तनाव ही वह कारण है जो मनुष्य के शारीरिक और मानसिक रूप से परेशान करता है। तनाव को एक ऐसी स्थिति के रूप में परिभाषित किया जा सकता है जहां एक व्यक्ति अपने भविष्य के बारे में अनिश्चितताओं के बारे में असहज और आशंकित होता है।

तनाव या चिंता खतरे और स्थिति या घटना से विकसित होती है, जिसके बारे में अक्सर कल्पना की जाती है। यह आम तौर पर मानव शरीर के मनोवैज्ञानिक और शारीरिक कार्यों को परेशान करता है और नुकसान पहुंचाता है यदि आप तनाव में हैं तो यह आपके शरीर के माध्यम से एड्रेनालाईन और कोर्टिसोल को बहने दे सकता है।

  • तनाव निवारक के रूप में:

शिलाजीत विभिन्न औषधीय गुणों से युक्त एक प्राकृतिक राल है। यह एक ऐसा उत्पाद है जो औषधीय गुणों के लिए जाने जाने वाले कई निशानों से बना है।

यदि आप शिलाजीत का उपयोग कर रहे हैं, तो आप जिस तनाव का सामना कर रहे हैं, उसके प्रभाव को कम करना उल्लेखनीय है।

आयुर्वेद के अनुसार, ऊपर वर्णित सभी पदार्थों को रसायन के रूप में वर्गीकृत किया गया है। इसका क्या मतलब है? यह समझना आसान है कि ये मानसिक के साथ-साथ शारीरिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने, प्रतिरक्षा में सुधार और लंबी उम्र को बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण हैं।

जब शिलाजीत की तुलना जिनसेंग से की गई, जो एक अन्य प्रकार का पौधा है जिसके बारे में कहा जाता है कि इसके समान परिणाम होते हैं, लेकिन यह एक और तथ्य है जो बताता है कि शिलाजीत मिश्रण अपने गुणों के मामले में अधिक फायदेमंद निकला है।

शिलाजीत रेजिन आसानी से उपलब्ध होता है, जिसमें एंटी-एजिंग और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। जिन सामग्रियों से ये अच्छी नींद सुनिश्चित करने, चिंता और तनाव को कम करने के लिए बनाए जाते हैं। वे प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार करने में भी फायदेमंद होते हैं और आपके मूड को भी खुश करते हैं।

यह आपकी नसों को मजबूत करने के लिए बहुत अच्छा है, आपको शांतिपूर्ण नींद प्रदान करता है। यह आपकी याददाश्त में भी सुधार करता है और आपके तनाव के स्तर को कम करता है। शिलाजीत राल उपयोग करने के लिए सुरक्षित है।

वे आपके दिमाग को मजबूत करने के लिए अच्छे हैं। बेचैनी, धड़कन, सिर दर्द और तनाव में शिलाजीत फायदेमंद होता है।

तनाव और चिंता को कम करने के लिए शिलाजीत अब तक का सबसे अच्छा उपाय है।

  1. शिलाजीत पोषण का स्रोत है और दर्दनिवारक है

लगभग एक महीने तक देखे गए चूहों पर किए गए शोध में इसका अध्ययन किया गया। जिन चूहों का इलाज शिलाजीत से किया गया था, उन चूहों में शरीर का वजन उन चूहों की तुलना में अधिक था, जिनका एक ही उत्पाद के साथ इलाज नहीं किया गया था। वैज्ञानिकों का मानना ​​था कि चूहों में वजन बढ़ने की तुलना में भोजन के उपयोग की प्रक्रिया अधिक प्रभावी थी।

शिलाजीत भी एनाल्जेसिक है, लेकिन एनाल्जेसिक क्या है?

खैर, इसे एक दवा के रूप में वर्णित किया गया है जिसका उपयोग बुखार, दर्द को कम करने और मांसपेशियों में दर्द, सामान्य सर्दी और सिरदर्द जैसी स्थितियों के इलाज के लिए किया जाता है। यह गठिया जैसी स्थिति में दर्द और सूजन को कम करने के लिए पूरक के रूप में भी उपयोग कर सकता है।

 

निष्कर्ष

यदि आप किसी उपचार के लिए शिलाजीत का उपयोग करने की सोच रहे हैं तो ऊपर बताए गए लाभों को पढ़ना आपके लिए आवश्यक है। इस लेख को ध्यान से पढ़ें, और आप शिलाजीत के लाभों से चकित होंगे जो यह बहुत ही प्राकृतिक उत्पाद प्रदान करता है।

यह लेख दिखाता है कि कैसे शिलाजीत का उपयोग कई बीमारियों के इलाज के लिए किया जा सकता है और यह लोगों को और क्या लाभ प्रदान करता है। हम आपको विश्वास दिलाते हैं कि इस लेख को पढ़ने के बाद आप खुद तय कर लेंगे कि आपको शिलाजीत का इस्तेमाल करना चाहिए या नहीं। आप शिलाजीत के विभिन्न सम्मोहक औषधीय लाभों को दिखाने के लिए किए गए अध्ययनों में भी आएंगे।

 

Best Shilajit Brand

  • -29%buy original shilajit

    , , ,

    2,450.00 BUY NOW Buy Now
  • -20%buy pure shilajit

    , , ,

    3,950.00 BUY NOW Buy Now
  • -35%buy shilajit Resin

    , , ,

    5,450.00 BUY NOW Buy Now
  • -35%buy Himalayan shilajit

    , , ,

    6,450.00 BUY NOW Buy Now
Leave a Reply
Free shipping

On all orders

No. 1 Health Care Solution

Satisfiction guarantee

Quality You Can Count On

Quality You Can Count On

Download ACTIZEET App
actizeet app download